मुस्लिम देश UAE में बनेगा विशाल हिंदु मन्दिर

  • Post By Admin on Jan 12 2023
मुस्लिम देश UAE में बनेगा विशाल हिंदु मन्दिर

संयुक्‍त अरब अमीरात के राष्‍ट्रपति शेख मोहम्‍मद बिन जायद ने अबु धाबी में बन रहे हिंदू मंदिर के लिए दो योजनाएं बनाई हैं। जायद की तमन्‍ना है कि यह मंदिर साधारण नहीं बल्कि एक विशाल हिंदू मंदिर हो। वह चाहते हैं कि जो भी श्रद्धालु यहां पर पूजा के लिए आए, वह मंदिर को दिल में बसाकर जाए।

ब्रह्मविहारी दास अबु धाबी में बनने वाले मंदिर के मुखिया हैं। उन्‍होंने बताया कि प्रमुख स्‍वामी महाराज अप्रैल 1997 में यूएई के दौरे पर गए थे। उसी समय उन्‍होंने इच्‍छा जताई कि राजधानी में एक विशाल मंदिर होना चाहिए। उन्होंने कहा करीब एक हजार लोगों ने मुझे समझाया कि अबु धाबी में यहां पर पत्‍थर वाले एक मंदिर का निर्माण काफी मुश्किल है। लेकिन हम प्रमुख स्‍वामी महाराज की साल 1997 में की गईं प्रार्थनाओं से मिली ऊर्जा पर भरोसा कर रहे थे। उसकी वजह से ही आज यह सपना पूरा हो सका है। यूएई की सरकार ने अगस्‍त 2015 में अबु धाबी में मंदिर के लिए ज़मीन मुहैया कराई थी। शेख मोहमद ने मंदिर के लिए तब जमीन गिफ्ट की जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई के दौरे पर पहुंचे थे। वह पीएम मोदी की पहली यूएई यात्रा थी। 

शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहन के सामने मन्दिर बनाने के लिए दो योजनाओं को रखा गया। पहली योजना के तहत अंदर मूर्तियां रखकर एक साधारण मंदिर में पूजा करना था बिल्‍कुल हरि मंदिर की तरह। दूसरी योजना एक विशाल स्‍टोन मंदिर तैयार करना था जो 10,000 साल पुरानी भारतीय कला और संस्‍कृति को समेटे हो। तब शेख मोहम्‍मद बिन जायद अल नाहन ने पारंपरिक मंदिर को चुना। मंदिर के लिए शुरुआत में 13.5 एकड़ की जमीन तय हुई थी। परन्तु बाद में 13.5 एकड़ जमीन और दी गई जो कि पार्किंग के लिए थी। मंदिर बनाने के लिए जिस गुलाबी पत्‍थर को लगाया जा रहा है वह करीब एक हजार साल पुराना है।