रेल यात्रियों के लिए आ रहे हैं अच्छे दिन

  • Post By Admin on Jun 18 2018
रेल यात्रियों के लिए आ रहे हैं अच्छे दिन

नई दिल्ली: रेलवे बोर्ड के मुताबिक 15 अगस्त से नया टाइम टेवल आने के बाद मरम्मत का काम शुरू किया जाएगा। इससे हमें पता चल जाएगा कि इससे किस रूट पर कौन सी और कितनी ट्रेनें प्रभावित होंगी। बोर्ड ने सभी जोन से मरम्मत कार्य की सूची मांगी है। रेल मंत्री ने कहा कि हमारे कर्मचारी छोटे ब्लॉक और सुरक्षा से जुड़े काम हफ्ते के बाकी दिन भी करेंगे। 

प्राप्त जानकरी के अनुसार रेलवे ने सभी जोन में मरम्मत के बड़े कामों के लिए रविवार का दिन तय किया है। ऐसे में वीकेंड पर यात्रा करने वालों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। हालांकि, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि अगर इसके चलते ट्रेन भोजन के वक्त लेट होती है तो रिजर्व टिकट वाले सभी यात्रियों को रेलवे नि:शुल्क खाना और पानी उपलब्ध कराएगा। रविवार को वे काम होंगे, जिनमें 6 से 7 घंटे लगने की संभावना रहेगी। यात्रियों को इसकी सूचना पहले ही एसएमएस और विज्ञापनों के जरिए दी जाएगी।

गोयल के मुताबिक, ट्रेनों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाएंगे। इससे मिलने वाली रियल टाइम लोकेशन की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड होगी। यात्री ट्रेन नंबर के जरिए जान पाएंगे कि उनकी ट्रेन कहां पर है। रेल मंत्रालय स्टैंडर्ड रैक वाले कोचों की संख्या बढ़ाने पर जोर दे रहा है ताकि ट्रेन लेट होने की स्थिति में उसकी जगह दूसरी सामान रैक वाली दूसरी गाड़ी तैयार रहे। 

अब देखना है कि इन वादों और दावों पर भारतीय रेल कितना खड़ा उतर पाती है।