बिहार में गर्मियों का तपिश जारी, कई राज्यों में पहुंचा मानसून

  • Post By Admin on Jun 24 2023
बिहार में गर्मियों का तपिश जारी, कई राज्यों में पहुंचा मानसून

नई दिल्ली : देश में 20 राज्यों में आगामी चार दिनों तक भारी बारिश की संभावना है। इन राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तराखंड, तेलंगाना, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, हिमाचल प्रदेश, कोंकण और गोवा, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु शामिल हैं।

देश में मानसून बहाने में 7 दिन की देरी हुई है और अब यह आज या कल मध्य प्रदेश तक पहुंच जाएगा। 29 जून तक मानसून पूरे राज्य में पहुंच जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी मानसून की मुंबई तक पहुंचने की संभावना है। शनिवार की सुबह में मुंबई में बारिश हुई। शुक्रवार को मानसून छत्तीसगढ़ में पहुंचा।

वहीं, असम में बाढ़ के हालात अभी भी बहुत खराब हैं। यहां 20 जिलों में 5 लाख लोग बाढ़ के प्रभाव में हैं। बारिश के चलते 2 लोगों की मौत की खबरें भी हैं। बिपर्याय तूफान के कारण मानसून में देरी हुई थी, लेकिन अब तापमान सामान्य हो गया है, इसलिए अब मानसून की तेजी से सभी राज्यों में पहुंचने की संभावना है। असम में 4.89 लाख लोग और 4.27 लाख पालतू जानवर बाढ़ के प्रभाव में हैं। असम के राज्यीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार, 19 जिलों में 4.89 लाख लोग और पशुओं को बाढ़ और बारिश का प्रभाव हुआ है। जिला प्रशासन ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 240 राहत शिविर और 75 राहत केंद्र स्थापित किए हैं, जबकि 35,142 लोगों को रेस्क्यू कर राहत शिविर में भेजा गया है। कई लोग सड़कों और ऊचे मैदानी क्षेत्रों पर बसेरा बना रहे हैं।

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि बाढ़ के कारण 10,782 हेक्टेयर जमीन डूब गई है। साथ ही, 4.27 लाख पालतू जानवर भी बाढ़ में प्रभावित हुए हैं। पिछले 24 घंटों में बाढ़ का पानी 213 सड़कों, 14 पुल, खेतों की कई खुदाई, स्कूल इमारतें, सिंचाई नहरों तक पहुंच गया है।