बिहार के आर्टिस्ट की दुबई में छाई कोसी की पेंटिंग

  • Post By Admin on Mar 13 2023
बिहार के आर्टिस्ट की दुबई में छाई कोसी की पेंटिंग

पूर्णिया: आर्टिस्ट राजीव राज की कुल नौ पेंटिंग को वर्ल्ड आर्ट दुबई में शामिल होने का मौका मिला है. यह वर्ल्ड आर्ट दुबई के आर्ट फेयर में लगाया गया है. यह पेंटिंग प्रदर्शनी 9 मार्च से 12 मार्च तक चलेगी. राजीव राज की कोसी पेंटिंग शैली विश्व के आए तमाम पेंटिंग में एक अलग छाप छोड़ रही है. जहां चित्रकारों ने अपने चित्रों में समकालीन और आधुनिक शैली का प्रयोग किया है वही कोसी माटी के चित्रकार राजीव राज ने अपने कोसी पेंटिंग शैली को प्रदर्शित कर एक बार फिर कोसी सीमांचल के साथ साथ बिहार और भारत को गौरवान्वित किया है. 

आपको बता दें कि इस कंपनी के प्रायोजक एवं सेल्स रिप्रेजेंटेटिव श्रीमती अंजलि भगत ने बताया कि राजीव राज की पेंटिंग प्रकृति और सौन्दर्य विषय पर आधारित पेंटिंग है. यह पेंटिंग सभी लोगों से हट कर है. यहां के लोगों को इनकी पेंटिंग काफी आकर्षित कर रही है. कोसी पेंटिंग, कोसी नदी के पृष्ठ भूमि पर केंद्रित है. नदी के सौंदर्य एवं संस्कृति को इन चित्रों में पिरोया गया है. इस पेंटिंग की खास बात है कि प्राकृतिक सौंदर्य विषय पर आधारित कोसी शैली की इस पेंटिंग में कोसी नदी की सौंदर्य एवं संस्कृति की झलक दिखती है. कोसी पेंटिंग में चटकीले रंगों एवं सूक्ष्म रेखाओं के अलावा डॉट का भी इस्तेमाल किया जाता है. पेंटिंग के चारो और बॉर्डर को भी अलंकृत किया जाता है जो इस पेंटिंग को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाती है. 

2012 में पहली बार राजीव राज को स्विट्जरलैंड के बेसल शहर में अंतराष्ट्रीय स्तर की पेंटिंग प्रदर्शनी में भाग लेने का मौका मिला था जिसमें वह अपनी कोसी शैली में कुल बारह पेंटिंग की प्रदर्शनी लगा कर पुरे बिहार को गौरवान्वित किया.