3 दिवसीय यात्रा के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का भारत के लिए प्रस्थान

  • Post By Admin on Jun 09 2023
3 दिवसीय यात्रा के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का भारत के लिए प्रस्थान

नई दिल्ली : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 7 से 9 जून तक अपनी 3 दिवसीय राजकीय यात्रा के समापन के बाद सर्बिया से भारत के लिए प्रस्थान कर चुकी हैं। राष्ट्रपति मुर्मू को सर्बिया की प्रधान मंत्री एना ब्रनाबिक द्वारा निकोला टेस्ला हवाई अड्डे पर विदा किया गया।

यह दोनों देशों के बीच किसी भी राष्ट्र प्रमुख की पहली राजकीय यात्रा थी। यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति मुर्मू ने गुट निरपेक्ष आंदोलन से भारत और सर्बिया के बीच अद्वितीय संबंध पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत इस दशक के अंत से पहले दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है।

यात्रा के दौरान दोनों देशों के उच्च स्तरीय व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी मिले और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने के लिए कई पहलों पर चर्चा की गई। इस दशक के अंत तक दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार के लिए एक अरब यूरो का लक्ष्य रखा गया था। बेलग्रेड से हमारे संवाददाता ने यात्रा की मुख्‍य बातें रिपोर्ट की हैं।

जैसे ही राष्ट्रपति मुर्मू बेलग्रेड पहुंचे, निकोला टेस्ला हवाई अड्डे पर उनके सर्बियाई समकक्ष अलेक्सांद्र वुसिक ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। यात्रा के दौरान, दोनों देशों के बीच प्रतिबंधित और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई। संभावित सहयोग के क्षेत्रों, विशेष रूप से व्यापार और निवेश, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, डिजिटल प्रौद्योगिकियों और लोगों से लोगों के संपर्क पर विचार किया गया। श्री वुसिक ने भारतीयों को वीजा जारी करने के मुद्दे को सरल बनाने और पर्यटन को बढ़ावा देने और अधिक व्यावसायिक जुड़ाव के लिए दोनों देशों के बीच सीधी उड़ानें शुरू करने का वादा किया। यात्रा के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा सर्बिया में भारतीय समुदाय और भारत के दोस्तों के लिए एक सामुदायिक स्वागत समारोह आयोजित किया गया था। राष्ट्रपति ने माउंट अवाला में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और अज्ञात नायकों के स्मारक पर माल्यार्पण किया।