बिना किसी शर्त अमेरिका से करेंगे बात: साउथ कोरिया

  • Post By Admin on Jun 24 2018
बिना किसी शर्त अमेरिका से करेंगे बात: साउथ कोरिया

नॉर्थ कोरिया ने कहा है कि वह अमेरिका से बातचीत की न तो भीख मांग रहा है और न ही उसे किसी सैन्य कार्यवाई का डर है। वह अमेरिका से बिना किसी शर्त के बातचीत को तैयार है। वहीं, नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के संबंधों को बेहतर करने के लिए साउथ कोरिया सोमवार को अपना एक स्पेशल डेलिगेशन नॉर्थ कोरिया भेजेगा। बता दें कि पिछले दिनों अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया और चीन समेत छह देशों की 27 शिपिंग कंपनियों और 28 जंगी जहाजों पर बैन लगाया था। जिसके बाद नॉर्थ कोरिया अमेरिका से बात करने के लिए तैयार हो गया था। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय के स्पोक्सपर्सन ने कहा है, "हम मामले को शांति से सुलझाना चाहते हैं। वहीं, हम अमेरिका और साउथ कोरिया के बीच होने वाले सैन्य अभ्यास का विरोध करने हैं।" 

डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले महीने नॉर्थ कोरिया और चीन समेत छह देशों में रजिस्टर्ड 27 शिपिंग कंपनियों और 28 जंगी जहाजों पर बैन लगाया था। अमेरिका का आरोप था कि ये कंपनियां नॉर्थ कोरिया की न्यूक्लियर प्रोग्राम चलाने में मदद कर रहीं हैं। ट्रम्प ने नॉर्थ कोरिया और चीन पर प्रतिबंध लगाते वक्त चेतावनी दी कि अगर इन प्रतिबंधों से कोई फर्क नहीं पड़ा तो ‘फेस टू’ के तहत और कार्रवाई हो सकती है। यह कार्रवाई ज्यादा सख्त और खतरनाक होगी। 

साउथ कोरिया अपनी तरफ से पहल कर रहा है संबंधों में सुधार के लिए। साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट मून जे-इन के स्पोक्सपर्सन ने रविवार को कहा कि नेशनल सिक्युरिटी ऑफिस हेड चुंग यूई-योंग और नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस हेड के साथ 5 सदस्यीय डेलिगेशन टीम सोमवार को प्योंगयांग जाएगी। स्पोक्सपर्सन के मुताबिक, डेलिगेशन नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच बातचीत शुरू कराने पर विशेष ध्यान देगा। इस दौरान दोनों कोरियाई देशों के बीच आपसी संबंधों को लेकर भी बातचीत होगी। डेलिगेशन प्योंगयांग और वॉशिंगटन के बीच न्यूक्लियर प्रोग्राम की बातचीत आगे बढ़ाने का काम करेगा। डेलिगेशन प्योंगयांग से लौटकर अमेरिका जाएगा। इस बातचीत के नतीजों को यूएस के सामने रखेगा।