चुनाव के दिन धुप बनेगी आफत, मौसम को लेकर IMD ने जारी किया रिपोर्ट

  • Post By Admin on Apr 26 2024
चुनाव के दिन धुप बनेगी आफत, मौसम को लेकर IMD ने जारी किया रिपोर्ट

देश का मौसम अभी विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग है। पूर्व के राज्यों में चक्रवर्ती हवाओं का दवाब बना हुआ है। देश में पूर्वोत्तर असम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, वहीं निचले स्तर पर तेलंगाना एवं तटीय आंध्र प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

बता दें की बीते 24 घंटों के दौरान तटीय ओडिशा, महाराष्ट्र, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश और केरल में मध्यम बारिश एवं गरज पड़ीं। वही विभिन्न जगहों पर हलकी से मध्यम बारिश हुई, जिसके अंतर्गत जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, लद्दाख, लक्षद्वीप, पूर्वी मध्य प्रदेश, मेघालय, आदि राज्य है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में आज 26 अप्रैल से मौसम का रुख बदलने वाला है। जिसके कारण यूपी समेत कई राज्यों में बारिश एवं आंधी तूफान का भी अलर्ट जारी है। वहीं पूर्व एवं दक्षिण भारत में अगले 5 दिनों तक भीषण लू चलने की संभावना जतायी जा रही है। उत्तर पश्चिमी राज्यों  में 26 से 28 अप्रैल के बीच बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। इनमें दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ एवं पश्चिमी उत्तर प्रदेश शामिल है। 

इस चुनावी माहौल में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग के दौरान मौसम का पूर्वानुमान लगाया गया। देश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शूरू हुआ। मौसम विभाग द्वारा विभिन्न राज्यों में लू की चेतावनी जारी की गई है। झारखंड के रांची में अगले 72 घंटों में समेत कई जिलों के अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री की करीब होगी।