भारतीय राजनीति के पोस्टर ब्यॉय राहुल गाँधी के ऊपर बन चुकी हैं कई फिल्में

  • Post By Admin on Jun 20 2018
भारतीय राजनीति के पोस्टर ब्यॉय राहुल गाँधी के ऊपर बन चुकी हैं कई फिल्में

राहुल गाँधी भारतीय राजनीति में भले ही वो कुछ खास करामात नहीं कर पाए हो मगर बॉलीवुड उन पर कई फ़िल्में बना  चुका है। हालांकि, फिल्म मेकर इस बात को मानने से इंकार करते आये हैं मगर फिल्म देखने से पता चलता है कि फिल्म राहुल गाँधी के ऊपर ही बनी हैं। 

उन पर बनीं फिल्मों की लिस्ट में जैकी भगनानी स्टारर फिल्म 'यंगिस्तान' भी उनमें से ही एक है। साल 2014 के आम चुनाव से ठीक पहले रिलीज हुई इस फिल्म में जैकी भगनानी ने एक ऐसे नेता का किरदार निभाया था जो विदेश में अपने सपने जी रहा था मगर पिता की अचानक मौत होने की वजह से चुनाव लड़ना पड़ा और वह प्रधानमंत्री बन गया।

हालांकि, मेकर्स ने इस बात से इंकार किया कि फिल्म राहुल गांधी से प्रेरित है। मगर जिस तरह राहुल गांधी को उनकी पार्टी ने 'युवा नेता और युवाओं का नेता' और प्रधानमंत्री बनने की काबिलियत रखने वाले नेता के तौर पर प्रोजेक्ट किया, ठीक वैसे ही फिल्म के लीड किरदार को भी पेश किया गया था। 

इसके अलावा प्रकाश झा की फिल्म 'राजनीति' को वैसे तो मॉडर्न महाभारत के तौर पर पेश किया गया। मगर गौर से देखने पर फिल्म के किरदारों में देश की 'फर्स्ट फैमिली' गांधी परिवार के सदस्यों की छाप महसूस होती है। कटरीना का किरदार जहां सोनिया गांधी से प्रेरित लगा। तो वहीं कई मौकों पर रणबीर कपूर में राहुल गांधी की छवि दिखी। फिल्म में रणबीर कपूर ने भी एक ऐसे शख्स का किरदार निभाया है जो राजनीतिक खानदान से ताल्लुक रखता है, विदेशी महिला से अफेयर रहता है और वक्त आने पर पार्टी की अंदरूनी कलह सुलझाने से लेकर चुनाव की रणनीति बनाने तक में अहम योगदान देता है। राहुल गांधी को भी इसी तरह प्रोजेक्ट किया जाता है। 

इसके अलावा नरेंद्र मोदी पर बन रही बायोपिक में भी राहुल गाँधी के किरदार से मिलता हुआ अहम् किरदार लिखा जा रहा है।