बगदाद में ग्रीन जोन में रॉकेट हमला, अमेरिकी दूतावास निशाना

  • Post By Admin on Dec 08 2023
बगदाद में ग्रीन जोन में रॉकेट हमला, अमेरिकी दूतावास निशाना

शुक्रवार को इराक की राजधानी बगदाद में ग्रीन जोन में अमेरिकी दूतावास पर रॉकेट हमला किया गया है। रॉकेट ग्रीन जोन के करीब गिरा, जहां कुछ मुख्य इराकी सरकारी कार्यालय भी स्थित हैं। इराकी सुरक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सुबह लगभग 4:20 बजे, ग्रीन जोन के करीब तीन कत्यूषा रॉकेट टाइग्रिस नदी के पास गिरे, जो कि अमेरिकी दूतावास को निशाना बना सकते हैं।

एक अमेरिकी सैन्य अधिकारी ने बताया कि अलार्म बज गए थे और अमेरिकी दूतावास और यूनियन III बेस के पास संभावित प्रभाव की आवाजें सुनी जा सकती थीं, जहां अंतरराष्ट्रीय जिहादी विरोधी गठबंधन के सैनिक तैनात हैं। अमेरिकी अधिकारी ने बताया, 'हम अभी भी हताहतों की संख्या और बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान के संबंध में आधिकारिक रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। हम हमले के प्रकार पर भी आधिकारिक रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।'

यह हमला इराकी राजधानी में इस महीने का पहला है, जिससे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है और व्यापक संघर्ष की आशंका है। अक्टूबर से, इराक के साथ-साथ सीरिया में भी अमेरिकी या गठबंधन बलों के खिलाफ ईरान समर्थक समूहों द्वारा दर्जनों रॉकेट या ड्रोन हमले हुए हैं।

इस्लामिक स्टेट समूह को फिर से खड़े होने से रोकने की कोशिशों के तहत इराक में लगभग 2,500 अमेरिकी सैनिक और सीरिया में लगभग 900 अमेरिकी सैनिक हैं।