यूक्रेन के संग्रहालय पर रूस के हमले में दो की मौत, 10 घायल

  • Post By Admin on Apr 26 2023
यूक्रेन के संग्रहालय पर रूस के हमले में दो की मौत, 10 घायल

कीव: रूसी सैन्य बलों ने यूक्रेन के शहर कुपियांस्क में एक संग्रहालय की इमारत पर ताबड़तोड़ मिसाइल दागीं। इस हमले दो लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए। यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि रूसी सेना ने खारकीव क्षेत्र में कुपियांस्क के संग्रहालय पर हमला करने के लिए एस-300 वायु रक्षा मिसाइल का इस्तेमाल किया। रूसी सेना ने हमला करने के लिए कई बार एस-300 का इस्तेमाल किया है, लेकिन यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली इसे नष्ट नहीं कर सकी।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने घटनास्थल से एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें ध्वस्त हुई इमारत और आपातकालीन सेवा के कर्मियों को नुकसान का पता लगाते हुए दिखाया गया है। जेलेंस्की ने कहा कि आतंकी देश हमें पूरी तरह बर्बाद करने के लिए हर मुमकिन प्रयास कर रहा है। हमारे इतिहास, हमारी संस्कृति, हमारे लोगों पर निरंतर हमले किए जा रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि हमले में संग्रहालय के एक कर्मचारी की मौत हो गई। खारकीव के क्षेत्रीय गर्वनर ओलेह सिनेहुबोव ने कहा कि मलबे से एक और शव निकाला गया।

सिनेहुबोव ने कहा कि तीन लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जबकि सात लोगों को मामूली चोट आई। हमले के शुरुआती दिनों में रूसी सेना ने कुपियांस्क पर कब्जा कर लिया था लेकिन सितंबर में यूक्रेन की सेना ने इस पर फिर से नियंत्रण बना लिया। यूक्रेन की सेना पश्चिमी देशों से हथियारों की नई आपूर्ति और सैनिकों को मिले प्रशिक्षण के कारण जवाबी हमले तेज कर रही है।यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक कुपियांस्क के नजदीक द्वोरिचना शहर में रूसी सैन्य बलों के हमले में एक महिला की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए।

यूक्रेन की सैन्य खुफिया सेवा के प्रमुख जनरल किरिलो बुदानोव ने जवाबी हमले को यूक्रेन के आधुनिक इतिहास में महत्वपूर्ण लड़ाई करार देते हुए कहा कि इससे देश कई अहम हिस्सों पर फिर से नियंत्रण स्थापित होगा।