गीर्ट वाइल्डर्स को नीदरलैंड्स चुनाव में मिल सकती है बड़ी जीत

  • Post By Admin on Nov 23 2023
गीर्ट वाइल्डर्स को नीदरलैंड्स चुनाव में मिल सकती है बड़ी जीत

नीदरलैंड्स के दक्षिण-पंथी नेता गीर्ट वाइल्डर्स आम चुनावों में एक बड़ी जीत हासिल कर सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एग्जिट पोल ने सभी पूर्वानुमानों को खारिज करते हुए वाइल्डर्स की फ्रीडम पार्टी (पीवीवी) को 150 सीटों में से 35 जीतने का अनुमान लगाया है.

वाइल्डर्स दूसरे स्थान पर हैं, और पूर्व ईयू कमिश्नर फ्रैंस टिमरमंस के लेबर/ग्रीन लेफ्ट गठबंधन से 10 सीटें आगे हैं. यह अंतर उम्मीद से ज्यादा है, और परिणाम में बदलाव की संभावना है. नीदरलैंड में एग्जिट पोल विश्वसनीय होते हैं, जिसमें लगभग दो सीटों का गलती का अंतर होता है.

वाइल्डर्स यूरोपियन यूनियन (EU) और नीदरलैंड्स में प्रवासियों के आने के खिलाफ हैं. एक विजय भाषण में, वाइल्डर्स ने 'शरण और इमिग्रेशन की सुनामी' को समाप्त करने की कसम खाई है.

‘इस्लाम विरोधी भड़काऊ विचारों के लिए मिली धमकियां’ रिपोर्ट्स के मुताबिक वाइल्डर्स को उनके इस्लाम विरोधी विचारों के कारण जान से मारने की धमकियां मिलीं हैं, और वह वर्षों से भारी पुलिस सुरक्षा में रह रहे हैं. उन्होंने पैगंबर मोहम्मद, इस्लाम और कुरान के बारे में विवादास्पद बयान दिए हैं. वह नीदरलैंड में मस्जिदों और मुस्लिम साहित्य पर प्रतिबंध लगाना चाहते हैं. उनकी इस्लाम विरोधी टिप्पणियों के कारण पाकिस्तान, इंडोनेशिया और मिस्र जैसे बड़े मुस्लिम आबादी वाले देशों में कभी-कभी हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए हैं. पाकिस्तान में एक धार्मिक नेता ने उनके खिलाफ फतवा भी जारी कर दिया है.

वाइल्डर्स यूरोपीय यूनियन के भी बड़े विरोधी हैं. उन्होंने नीदरलैंड की सीमाओं को नियंत्रित करने, यूनियन को दिए जाने वाले भुगतान को कम करने की बात की है. वह यूरोपीय यूनियन में किसी भी नए सदस्य की एंट्री के खिलाफ हैं.

दोनों पार्टियों को साथ मिलकर सरकार बनाने के लिए कोशिश करेंगे एग्जिट पोल से पता चलता है कि निवर्तमान प्रधानमंत्री मार्क रुटे की पार्टी, रूढ़िवादी वीवीडी, 24 सीटों पर तीसरे स्थान पर है. उम्मीद है कि वाइल्डर्स वीवीडी और अपस्टार्ट पार्टी 'न्यू सोशल कॉन्ट्रैक्ट' के साथ एक दक्षिणपंथी सरकार बनाने की कोशिश करेंगे, जिनके पास मिलकर 79 सीटों वाला बहुमत होगा. हालांकि गठबंधन के लिए समझौता आसान नहीं होगा क्योंकि दोनों पार्टियों ने कहा है कि उन्हें वाइल्डर्स के साथ काम करने पर गंभीर संदेह है, विशेष तौर पर उनके मुखर इस्लाम विरोधी रुख को लेकर.