अमेरिका के ऊर्जा मंत्री ज्योफ्री प्याट 13 फरवरी से पांच दिवसीय भारत दौरे पर

  • Post By Admin on Feb 11 2023
अमेरिका के ऊर्जा मंत्री ज्योफ्री प्याट 13 फरवरी से पांच दिवसीय भारत दौरे पर
  • 17 फरवरी तक मुंबई, पुणे व दिल्ली में प्रवास, ऊर्जा संसाधनों पर कई बैठकों में लेंगे हिस्सा

वाशिंगटन: अमेरिका के ऊर्जा मंत्री ज्योफ्री प्याट 13 फरवरी से पांच दिन के भारत दौरे पर आ रहे हैं। वे 17 फरवरी तक मुंबई, पुणे व दिल्ली में प्रवास करेंगे। इस दौरान वे अन्य द्विपक्षीय मसलों पर चर्चा के साथ ऊर्जा संसाधनों से जुड़ी कई बैठकों में हिस्सा लेंगे।

अमेरिकी ऊर्जा विभाग के मंत्री (सहायक सचिव) ज्योफ्री प्याट की 13 से 17 फरवरी तक प्रस्तावित भारत यात्रा का ऐलान अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से किया गया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि प्याट 13 से 17 फरवरी के बीच भारत यात्रा के दौरान मुंबई, पुणे और नई दिल्ली के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान दोनों देशों के सामरिक सहयोग के साथ जी-20 समूह की भारत की अध्यक्षता के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों व वरीयताओं पर चर्चा होगी। वे स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण, ऊर्जा सुरक्षा के साथ पूरे पूरे दक्षिण एशिया में ऊर्जा की पहुंच में वृद्धि पर बातचीत करेंगे।

बताया गया है कि मुंबई प्रवास के दौरान प्याट नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को बढ़ावा देने के मसले पर निजी क्षेत्र के दिग्गजों संग बैठक करेंगे। इस दौरान वे नवीकरणीय ऊर्जा के मामले में भारत व अमेरिका के बीच सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं पर भी चर्चा करेंगे। मुंबई के बाद प्याट पुणे जाएंगे। पुणे में वे उन ऊर्जा विनिर्माण व प्रौद्योगिकी केंद्रों का दौरा करेंगे, जिनमें अमेरिकी निवेश जुड़ा हुआ है। इसके अलावा पुणे में वे स्थायी उद्यमियों व इंजीनियरिंग कालेजों के छात्र-छात्राओं से संवाद करेंगे। प्याट के भारत दौरे का समापन दिल्ली यात्रा से होगा। नई दिल्ली में वे भारतीय अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इस दौरान वे ऊर्जा क्षेत्र की अग्रणी महिलाओं के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही वे टाटा-हूवर इंडिया-अमेरिका संगोष्ठी को भी संबोधित करेंगे।