साल के पहले दिन भूकंप से कांपा जापान, सुनामी का अलर्ट

  • Post By Admin on Jan 01 2024
साल के पहले दिन भूकंप से कांपा जापान, सुनामी का अलर्ट

तोक्यो : नए साल के पहले दिन, नॉर्थ-सेंट्रल जापान में आए भूकंप ने लोगों को दहशत में डाल दिया है, जिसका रिक्टर स्केल पर माप 7.5 था। भूकंप के बाद, समुद्र में उठी सुनामी की आशंका के चलते स्थानीय प्रशासन ने तत्काल अलर्ट जारी किया है।

जापान मेटियोरॉजिकल एजेंसी (JMA) ने वेस्टर्न कोस्टल रीजन, इशिकावा, नीगाटा, और टोयामा के लिए सुनामी की वॉर्निंग जारी की है। इसके परिणामस्वरूप, लोगों से समुद्र तट से दूर व सतर्क रहने की अपील की गई है। इशिकावा प्रांत में समुद्र में 5 मीटर तक की ऊंचाई की लहरें उठ रही हैं, जबकि वजीमा सिटी के कोस्ट के पास 1 मीटर तक की ऊंचाई की लहरें देखी गई हैं। जनता को यह सुझाव दिया जा रहा है कि वे सतर्क रहें और सुरक्षित स्थान पर चले जाएं। जापान के लोगों को दोनों ओर से खतरे का सामना करना पड़ रहा है। घरों में रहने पर भूकंप की टेंशन और बाहर जाने पर सुनामी का खतरा है। उनके लिए स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

स्थानीय प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों ने समुद्र तट क्षेत्रों में आपातकालीन राहत कार्यों की शुरुआत कर दी है। लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। भूकंप और सुनामी के खतरे के बीच लोगों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करने और सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए लोगों से आग्रह है।