घटने वाली है वैश्विक कोयला मांग: IEA

  • Post By Admin on Dec 17 2023
घटने वाली है वैश्विक कोयला मांग: IEA

एक हालिया रिपोर्ट में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) ने 2026 तक वैश्विक कोयले की मांग में गिरावट की भविष्यवाणी की है। यह पहली बार है कि IEA ने अपनी पूर्वानुमान अवधि के दौरान वैश्विक कोयले की खपत में गिरावट का अनुमान लगाया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वर्ष में सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद, वैश्विक कोयले की मांग में कमी आने की उम्मीद है। अनुमान से पता चलता है कि 2023 में वैश्विक कोयले की मांग में 1.4% की वृद्धि होगी, जो पहली बार 8.5 बिलियन टन से अधिक होगी। हालाँकि, इस मामले में कोयले की मांग का दृष्टिकोण अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग है। विकसित अर्थव्यवस्थाओं में इसकी खपत में तेजी से गिरावट आ रही है, जिसमें यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 20% की रिकॉर्ड गिरावट भी शामिल है।

वहीं दूसरी ओर, उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाएं मजबूत मांग दिखाती हैं। साल 2023 में भारत में 8% की वृद्धि और चीन में 5% की मांग वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में मजबूत क्लीन एनेर्जी और जलवायु नीतियों के बिना भी साल 2026 तक कोयले की मांग में 2.3% की वैश्विक गिरावट का अनुमान लगाया गया है। दुनिया भर में यह गिरावट, विशेष रूप से चीन में, रिन्यूबल एनेर्जी क्षमता के उल्लेखनीय विस्तार के कारण होने की उम्मीद है। चीन फिलहाल दुनिया की आधे से अधिक कोयले की मांग के लिए अकेले जिम्मेदार है। रिपोर्ट में चीन में कोयले की मांग 2024 में गिरने और 2026 तक स्थिर रहने की भविष्यवाणी की गई है, बशर्ते क्लीन एनेर्जी, मौसम की स्थिति, और चीनी अर्थव्यवस्था में कोई बदलाव इस मांग पर असर न डाले।
वैसे वैश्विक कोयले की मांग में यह अनुमानित गिरावट एक ऐतिहासिक मोड़ हो सकती है, लेकिन रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि साल 2026 तक कोयले की वैश्विक खपत का अभी भी 8 बिलियन टन से ऊपर रहने की उम्मीद है। लेकिन पेरिस समझौते के लक्ष्यों के अनुरूप, बेरोकटोक कोयले के उपयोग में तेजी से कमी आवश्यक है। आईईए के ऊर्जा बाजार और सुरक्षा निदेशक कीसुके सदामोरी इस बात पर जोर देते हैं कि यह गिरावट पिछले उदाहरणों से अलग है। इस बार यह गिरावट अधिक संरचनात्मक है और क्लीन एनर्जी प्रौद्योगिकियों के निरंतर विस्तार से प्रेरित है। लेकिन इसके बावजूद अंतर्राष्ट्रीय जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने के लिए और प्रयासों की आवश्यकता है। इस रिपोर्ट में एशिया में कोयले की मांग और उत्पादन में बदलाव में तेजी पर भी प्रकाश डाला गया है, जिसमें चीन, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में 2023 में वैश्विक खपत का तीन-चौथाई हिस्सा होने का अनुमान है। दक्षिण पूर्व एशिया में, कोयले की खपत पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ से अधिक होने की उम्मीद है।

एक ओर जहां उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में रिन्यूबल एनेर्जी के विस्तार के कारण कोयले की खपत में गिरावट आ रही है, वहीं चीन, भारत और इंडोनेशिया, शीर्ष तीन वैश्विक कोयला उत्पादकों का साल 2023 में उत्पादन रिकॉर्ड तोड़ने की उम्मीद है। ये देश अब विश्व के कोयला उत्पादन के 70% से अधिक का योगदान करते हैं। जैसे-जैसे आने वाले वर्षों में वैश्विक कोयले की मांग में गिरावट आएगी, एशिया में मजबूत वृद्धि के चलते साल 2023 में एक नई ऊंचाई को छोड़कर, कोयला व्यापार में भी कमी आने की उम्मीद है। चीनी आयात और इंडोनेशियाई निर्यात दोनों के साल 2023 में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान है।

-- Climateकहानी