शमी का पौधा घर में लगाते समय इन बातों का रखे ध्यान

  • Post By Admin on Apr 11 2023
शमी का पौधा घर में लगाते समय इन बातों का रखे ध्यान

डेस्क:  शमी का पौधा वास्तु की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है. साथ ही इसकी धार्मिक मान्यताए भी है. शमी का पौधा घर में लगाने से सकारात्मकता बनी रहती है. शमी के पेड़ की पूजा सही से की जाए तो आपको उनके गुणों का लाभ प्राप्त होगा. शमी के पौधे को घर में लगाने से नकारात्मकता दूर होती है. इसके धार्मिक महत्व को देखे तो शमी का पौधा भगवान शिव को बेहद प्रिय है. साथ ही शमी के पौधे में शनि का वास माना गया है. आइए आपको बताते है शमी के पौधे को लगाने की सही दिशा क्या है और क्या शमी के पौधे को घर में लगाना चाहिए या नहीं. 

धार्मिक दृष्टि से शमी को शनि का पौधा बताया गया है. इसे अपने घर में लगाने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही यदि किसी के ऊपर शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो शमी की नियमित पूजा करनी चाहिए. जिनके ऊपर शनि की साढ़ेसाती चल रही है उन लोगों को शमी का पौधा गणेश जी आगे चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से शनि दोष का प्रभाव कम हो जाता है. आपको बता दें कि देश के कुछ हिस्सों में शमी को खेजड़ी नाम से भी जाना जाता है. शमी के पौधा का खास इस्तेमाल पूजा में किया जाता है. शमी का पौधा जीवन में किसी भी तरह की परेशानियों और कष्टों से मुक्ति दिलाने का कार्य करता है. ऐसी मान्यता है कि शमी का पौधा भगवान शिव को चढ़ाने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

शमी का पौधा लगाने की सही दिशा-
वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी का पौधा घर के मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए. घर के मुख्य द्वार पर शमी का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसके आलावा आप शमी का पौधा ईशान कोण में भी लगा सकते हैं. शमी का पौधा लगाने से धन से सम्बंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है. इस पौधे को लगाने से नौकरी और व्यापर में वृद्धि भी होती है. आपको शमी का पौधा लगाते समय ध्यान रखना चाहिए कि जहां भी शमी का पौधा लगा रहे है उसके आसपास गंदगी नहीं होनी चाहिए और साथ ही  जूते चप्पल नहीं होने चाहिए.