चिकने बर्तनों को साफ करने में अब नहीं लगेंगे घंटों, फॉलो करें ये आसान टिप्स

  • Post By Admin on Mar 17 2024
चिकने बर्तनों को साफ करने में अब नहीं लगेंगे घंटों, फॉलो करें ये आसान टिप्स

घर पर कोई भी छोटी-मोटी पार्टी या गेट-टुगेदर रखने के बाद रसोई की सफाई करना सबसे कठिन काम हो जाता है. मेहमानों के जाने के बाद ढेर सारे बर्तन सिंक में इकट्ठे मिलते हैं, लेकिन जो चीज़ इसे और भी कठिन बना देती है, वह है इन बर्तनों पर चिकना और तैलीय पन, जिसे साफ करने में घंटो लग जाते हैं. इन बर्तनों को साफ करना और सभी जिद्दी दागों से छुटकारा पाना भी जरूरी होता है क्योंकि अगर आप इन्हें अधिक समय तक छोड़ देंगे तो ये सख्त हो सकते हैं. हालांकि, अधिकांश लोग इन दागों से छुटकारा पाने के लिए स्टोर से खरीदे गए केमिकल क्लीनर का सहारा लेते हैं, ये क्लीनर कुछ मायनों में हानिकारक होते हैं और अगर बर्तनों पर लगे रह जाएं, तो खाने में प्रवेश कर सकते हैं. इसलिए हम आपके लिए कुछ आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप किचन में मौजूद इंग्रीडिएंट्स से ही चिकने बर्तनों को साफ कर सकते हैं. आइये जानते हैं.चिकने बर्तनों को साफ करने के लिए टिप्स'.

  • चिकने बर्तनों को अच्छी मात्रा में नमक के साथ गर्म पानी में भिगोएं और इसे एक या दो घंटे के लिए रख दें. एक बार हो जाने पर, सारी चिकनाई को साफ़ करने के लिए एक स्क्रबर का इस्तेमाल करें. दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आप नमक और रबिंग अल्कोहल के मिक्स्चर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • चावल का पानी जिद्दी तेल के दाग को हटाने में बेहद प्रभावी है. चिकने बर्तनों को चावल के पानी के एक बड़े कटोरे में 30 मिनट के लिए भिगो दें. चिकनाई को पोंछने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल करें. गरम पानी से धोएं और कपड़े से सुखा लें.
  • आप जानते हैं कि आपके नियमित खाना पकाने के तेल का इस्तेमाल तेल के दाग से छुटकारा पाने के लिए भी किया जा सकता है वनस्पति तेल को नींबू के रस, नमक और चीनी के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को चिकने बर्तनों पर फैलाएं और कुछ देर बाद इसे रगड़कर हटा दें और गर्म पानी से धो लें.
  • नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच है, जो चिकने बर्तनों को प्रभावी ढंग से साफ करने की क्षमता रखता है. बेकिंग सोडा के साथ मिलाने पर नींबू न सिर्फ अतिरिक्त तेल हटाता है बल्कि बर्तनों को चमकदार भी बनाता है.
  • सिरका, बेकिंग सोडा और कपड़े धोने का साबुन मिलाएं. अच्छी तरह से मिक्स करके इस घोल में नारियल के छिलके को भिगो दें. फिर बर्तनों को गर्म पानी में भिगोकर भीगे हुए नारियल के रेशों से अच्छी तरह रगड़ें. इससे जिद्दी दाग हटाने में मदद मिलेगी.