घर के लिए ढूंढ रहे हैं रूम फ्रेशनर तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

  • Post By Admin on Mar 16 2024
घर के लिए ढूंढ रहे हैं रूम फ्रेशनर तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

आखिर कौन नहीं चाहता होगा कि वो घर आए, तो उसे एक आराम और सुकूनदायक माहौल मिले, जिससे उसका मूड बेहतर हो. इसके लिए हम कई तरह के रूम फ्रेशनर्स का इस्तेमाल करते हैं. यही नहीं मेहमानों के आने से पहले भी हम घर को चमकाने के साथ-साथ उसे खुशबूदार बनाने के लिए महंगे-महंगे रूम फ्रेशनर्स का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन वे लोग यह नहीं जानते कि हर घर का अपना एक अलग माहौल होता है और उसके हिसाब से ही उन्हें रूम फ्रेशनर्स चुनने चाहिए, जो उनके घर से मेल खाता हो. अगर आपको भी नहीं पता कि अपने कमरे या घर के लिए एक सही रूम फ्रेशनर का चुनाव कैसे करें, तो आइये जानते हैं. घर के लिए सही रूम फ्रेशनर कैसे चुनें

1. अपनी जरूरतों को पहचानें सही रूम फ्रेशनर का चुनाव करने के लिए सबसे पहले आपको इस बात को समझना होगा कि आप किस तरह के फ्रेग्रेंस को पसंद करते हैं. आपको फ्लोरल खुशबू चाहिए या सीट्रिक, वुडी या फिर मसालेदार. इसके बाद अपने पसंद के फ्रेशनर को चुनें. इसे समझने से आप अपने लिए सही खुशबू को ढूंढ सकते हैं.

2. जगह को समझेंहर कमरे की एक अलग आभा और वाइब होती है और उसके मुताबिक ही आपको अलग-अलग रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करते रहना चाहिए. उदाहरण के लिए, बाथरूम के लिए हल्की, ताज़ा सुगंध का इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि आरामदायक वॉर्म फ्रेग्रेंस लिविंग रूम के लिए आदर्श हो सकती है. रूम फ्रेशनर का चयन करने से पहले उस स्थान के आकार और कार्य पर विचार करें जो उसके साथ अच्छा काम करेगा।

3. एलर्जी और सेंसिटिवटी का ध्यान रखेंरूम फ्रेशनर चुनते समय अपनी एलर्जी और सेंसिटिवटी को ध्यान में जरूर रखें. ऐसी सुगंधों से बचें जो एलर्जी का कारण बन सकती हैं या सांस संबंधी समस्याएं बढ़ा सकती हैं. अगर आप या आपके घर में कोई सांस संबंधी परेशानी से जूझ रहा हो, तो हाइपोएलर्जेनिक और फ्रेग्रेंट फ्री प्रोडक्ट चुनें.

4. नेचुरल कम्पाउंड की तलाश करेंऐसे रूम फ्रेशनर चुनें जिनमें नेचुरल कम्पाउंड्स शामिल हों. ऐसे फ्रेग्रेंट न केवल पर्यावरण को लाभ पहुंचाते हैं, बल्कि आर्टिफिशियल फ्रेग्रेंट की तुलना में इनमें अधिक अरोमा और सुखद खुशबू होती है. ऐसे प्रोडक्ट्स की तलाश करें जिनमें एसेंशियल ऑयल और प्लांट-बेस्ड एक्स्ट्रैक्ट्स मौजूद हों.

5. मौसम के मुताबिक चुनेंमौसम के मुताबिक अपने रूम फ्रेशनर को बदलते रहना चाहिए. गर्मी, बारिश और सर्दी के मौसम के हिसाब से फ्रेशनर चुनना काफी फायदेमंद हो सकता है. जैसे गर्मियों के लिए फ्लोरल, वैसे ही दालचीनी या वेनिला जैसी गर्म, मसालेदार सुगंध सर्दियों के लिए सबसे अच्छी होती है.