पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने शी जिनपिंग से की बात

  • Post By Admin on Oct 26 2021
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने शी जिनपिंग से की बात

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से फोन पर बात की। इन दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों को और मजबूत करने को लेकर बात हुई।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान द्विपक्षीय संबंधों और सहयोग की समीक्षा की। इमरान खान ने कोरोना महामारी के चीन के सफल नियंत्रण के साथ-साथ विकासशील देशों के लिए राहत उपायों की सराहना की, जिसमें पाकिस्तान के साथ वैक्सीन सहयोग भी शामिल है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोरोना के नकारात्मक प्रभाव का जायजा लेते हुए, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों को और मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की। इसमें चीन-पाकिस्तान मुक्त व्यापार समझौते के चरण-II द्वारा प्रस्तावित क्षमता का पूर्ण रूप से मूर्त रूप देना शामिल है, जिससे आर्थिक रुकावटों को दूर किया जा सके।

प्रधानमंत्री ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) परियोजनाओं के सफल, समय पर और उच्च गुणवत्ता वाले कार्यान्वयन की सराहना की है, और सीपीईसी विशेष आर्थिक क्षेत्रों में चीनी निवेश का स्वागत किया है।

दोनों नेता चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के उच्च गुणवत्ता वाले प्रदर्शन के रूप में सीपीईसी के हरित विकास को बढ़ावा देने पर सहमत हुए। बातचीत के दौरान दोनों देशों के बीच अफगानिस्तान को लेकर भी चर्चा हुई। दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तत्काल मानवीय और आर्थिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ युद्धग्रस्त राष्ट्र के पुनर्निर्माण के लिए आवश्यक मदद प्रदान करने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने दोनों देशों के बीच ऑल वेदर स्ट्रैटेजिक कोऑपरेटिव पार्टनरशिप में और विविधता लाने के लिए उच्च-स्तरीय आदान-प्रदान की गति को जारी रखने की आवश्यकता पर भी बल दिया। बातचीत के दौरान, खान ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की शताब्दी पर राष्ट्रपति शी को बधाई दी और गरीबी उन्मूलन के खिलाफ लड़ाई में चीन के लोगों की जीत बताया।