इस देश के सरकारी कर्मचारियों पर लागू की गई स्माइल पॉलिसी  

  • Post By Admin on Jul 14 2022
इस देश के सरकारी कर्मचारियों पर लागू की गई स्माइल पॉलिसी  

फिलीपीन : आमतौर पर हम अपने गांव, शहर के मुखिया या प्रतिनिधि के तुगलकी फरमान के बारे में सुनते आए हैं। ज्यादातर मामलों में हमने यही देखा या सुना है कि तुगलकी फरमान जारी कर किसी को शहर से निकाल दिया गया या सरेआम फटकार लगाई गई। परन्तु यहाँ एक बिलकुल ही अनोखा मामला प्रकाश में आया है। फिलीपीन (Philippine) के एक मेयर ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक नया आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक कर्मचारियों को या तो अब मुस्कुराना होगा या फिर जुर्माना भरना होगा। मेयर ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वो स्थानीय सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में सुधार करना चाहते हैं।

अरस्तू एगुइरे नाम के मेयर ने क्यूजोन प्रांत के मुलाने शहर में शपथ लेने के बाद ही 'स्माइल पॉलिसी' लागू कर दी। एगुइरे चुनावों से पहले एक व्यावसायिक चिकित्सक थे। उनका मानना है कि सरकारी कर्मचारियों के रवैये को बदलने की जरूरत है। पूर्व राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के प्रशासन में एक पूर्व न्याय सचिव के बेटे एगुइरे ने कहा, 'हमें एक व्यापार अनुकूल नगर पालिका बनने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जब लोकल वेंडर्स अपने करों का भुगतान करने या किसी सहायता के लिए टाउन हॉल के कर्मचारियों से मिलते थे तो उन्हें सरकारी लोगों का रवैया खराब लगता था। कुछ मामले तो ऐसे भी सामने आए कि लोग दूरदराज के गांवों से टाउन हॉल तक सरकारी अधिकारियों से मिलने घंटों पैदल चलकर जाते और अधिकारी उन्हें हड़काकर भगा देते। एगुइरे ने कहा कि जब वे आते हैं, तो वे सरकारी कर्मचारियों के रवैये से निराश हो जाते हैं।

कार्यकारी आदेश में कहा गया है कि 'शांति और मैत्रीपूर्ण माहौल की भावना दिखाकर ईमानदारी से लोगों की सेवा करते हुए' इस नीति को अपनाया जाना चाहिए। एगुइरे के मुताबिक यह उपाय स्थानीय लोगों, ज्यादातर नारियल उत्पादकों और मछुआरों की शिकायतों के जवाब में था।  जिसकी वजह से वो 'स्माइल पॉलिसी' लागू करवा रहे हैं। उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि आदेश का पालन नहीं करने वाले कर्मचारियों पर छह महीने के वेतन के बराबर जुर्माना लगाया जा सकता है या नौकरी से निलंबित किया जा सकता है।