फेसबुक पर स्टेटस अपडेट करना पड़ सकता है महंगा

  • Post By Admin on Jun 22 2018
फेसबुक पर स्टेटस अपडेट करना पड़ सकता है महंगा

न्यूज़ डेस्क:-  सोशल साइट पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले एक बार जरूर सोच लें। 

फेसबुक पर लोगों का स्टेटस देखकर घरों में चोरी करने के यहां तीन मामले सामने आए। गिरफ्तार हुए आरोपियों ने बताया कि वे बंद घरों के बाहर लगी नेम प्लेट के आधार पर फेसबुक पर नाम सर्च करते थे। परिवार कहां है यह पता करते थे। अगर वे शहर से बाहर हैं तो फिर उनके घर में चोरी की योजना बनाते थे। 

प्राप्त सूत्रों के मुताबिक़ चंडीगढ़ से करीब 7 किलोमीटर दूर मनीमाजरा के सेक्टर-46 में रहने वाले राकेश कुमार गर्मी की छुट्टियों में परिवार के साथ थाईलैंड गए थे। चोर ताले तोड़कर घर में घुसे और नकदी, मोबाइल, लैपटॉप और एलसीडी ले गए। इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया। तीनों आरोपियों ने ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। आरोपियों ने बताया कि घर के बाहर नेम प्लेट पर राकेश लिखा था। फेसबुक पर यह नाम सर्च करने पर पता चला कि परिवार बाहर है। इसके बाद ही चोरी की।

दूसरी घटना मनीमाजरा की ही बैंक कॉलोनी में रहने वाले अमित का कहना है कि वे परिवार के साथ शिमला गए थे। एक दिन बाद फोटो खींचकर फेसबुक पर अपलोड की। इसके अगले ही दिन घर से ज्वेलरी और कैश चोरी हो गया। चोर पकड़े गए तो उन्होंने बताया कि शिमला में परिवार के घूमने की फोटो देखकर वे समझ गए थे कि घर खाली है। इसलिए वे बेखौफ घर में घुस गए। 

इसके अलावा मनीमाजरा शांतिनगर में रहने वाले दिनेश का कहना है कि परिवार के साथ घूमने के लिए वृंदावन, मथुरा और आगरा गए थे। सभी ने ताजमहल के सामने फोटो खिंचवाई और फेसबुक पर अपलोड कर दी। नीचे स्टेटस भी लिखा कि परिवार के साथ आगरा घूम रहे हैं। दो दिन बाद पड़ोसियों का फोन आया कि आपके घर में चोरी हो गई है। जांच में बात सामने आई कि चोरों ने बंद घर देखा और नाम फेसबुक पर सर्च किया। फेसबुक से जब पता चला कि परिवार शहर में नहीं तो चोरी की।

इसलिए अगली बार जब भी कहीं जाये तो सोच समझ कर कुछ भी पोस्ट करें।