Gmail पर अपनी फाइल्स को नहीं कर पा रहे हैं स्टोर, तुरंत इन तरीकों को अपनाएं

  • Post By Admin on Mar 26 2018
Gmail पर अपनी फाइल्स को नहीं कर पा रहे हैं स्टोर, तुरंत इन तरीकों को अपनाएं

सुदामा न्यूज़ : आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मोबाइल फोन हर इंसान की जरूरत बन चुकी है। अपने रोज़मर्रा की जरूरत की कागजातों को लोग फोन में ही सेव करके रखते हैं ताकि उन्हें जब उसकी जरूरत हो वो इस्तेमाल कर सके। लेकिन हमारे फोन की संग्रहण क्षमता तो सीमित होती है। Gmail अपने उपभोक्ताओं को 15 जीबी की स्टोरेज फ्री देती है। इसके बाद की स्टोरेज आपको खरीदनी पड़ती है। लेकिन अगर आप स्टोरेज खरीदना नहीं चाहते हैं तो आप नीचे बताये उपाय को फॉलो करके फोन की स्टोरेज की कैपेसिटी बढ़ा सकते हैं |

सबसे पहले अपने Gmail को ओपेन करें। Gmail पर जाने के बाद स्क्रॉल डाउन करते हुए नीचे की तरफ जाए, यहां आपको दिखेगा कि आपके अकाउंट में कितना स्पेस बचा है। यहां ‘Manage’ विकल्प पर क्लिक करें।

 Manage’ पर क्लिक करने के बाद आप Drive Storage पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको स्टोरेज कैपेसिटी की कई सारी जानकारी देखने को मिलेंगी, साथ ही स्टोरेज प्लान्स के बारे में भी पता चलेगा।

 वहाँ आपको ‘View Details’ ऑप्शन मिलेगा। View Details’ पर क्लिक करने के बाद आपको पता चलेगा कि आपके Google Drive, Gmail and Photo पर कितनी स्टोरेज बची है। उसके बाद आप ‘Learn More’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आप Google Drive Help पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको स्टोरेज से संबंधित सारी
जानकारियाँ मिलेंगी।

यदि आपके अकाउंट में कुछ ऐसे फाइल्स मौजूद हैं, जिनकी आपको जरूरत नहीं है तो drive.google.com पर जाएं। यहां आपको बाईं तरफ ‘Trash’ विकल्प दिखेगा, इसपर क्लिक करें।

 यदि आप ‘Empty Trash’ पर क्लिक करेंगे तो आप उस डिलीटेड फाइल को रिकवर नहीं कर पाएंगे।

अपने अकाउंट से फोटो को डिलीट करने के लिए Google Photos पर क्लिक करें।
Go To Photos पर जाकर आप अपनी उन फोटोज को डिलीट कर सकते हैं, जिनकी आपको जरूरत नहीं है।

इस तरीके से आप बिना पैसे खर्च किये स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।