वैश्विक खाद्य संकट से निपटने के लिए अरबों डॉलर की घोषणा

  • Post By Admin on May 19 2022
वैश्विक खाद्य संकट से निपटने के लिए अरबों डॉलर की घोषणा

वाशिंगटन: यूक्रेन-रूस युद्ध से उत्पन्न विश्वव्यापी खाद्य सुरक्षा संकट से निपटने के लिए अमेरिका, कई वैश्विक विकास बैंकों और समूहों ने बुधवार को अरबों डालर की योजना की घोषणा की है। इस योजना का उद्देश्य भुखमरी, बढ़ती खाद्य लागत और फसलों की क्षति को रोकने के लिए वित्तपोषण, नीतिगत जुड़ाव आदि पर काम करना है।

अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने घोषणा की कि इसके अंतर्गत किसानों को समर्थन देने, उर्वरक आपूर्ति संकट को दूर करने और खाद्य उत्पादन के लिए भूमि विकसित करने पर दस अरब डालर खर्च किए जाएंगे। एशियाई विकास बैंक अफगानिस्तान और श्रीलंका को धन का योगदान देगा और अफ्रीकी विकास बैंक 20 मिलियन अफ्रीकी किसानों की सहायता के लिए 1.5 अरब डालर का उपयोग करेगा। पुनर्निर्माण और विकास के लिए यूरोपीय बैंक, अंतर अमेरिकी विकास बैंक, कृषि विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय कोष और विश्व बैंक भी आने वाले महीनों और वर्षों में खाद्य उत्पादकों का समर्थन करने और आपूर्ति की कमी के मुद्दों के लिए अरबों का योगदान देंगे। यूक्रेन में रूस के युद्ध से उपजे संकट से निपटने के लिए यह योजना अप्रैल में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की बुलाई गई एक बैठक से उपजी है, जहां उसने शक्तिशाली राष्ट्रों से दुनिया भर में खाद्य असुरक्षा पर एक उभरते संकट से निपटने के लिए विशिष्ट तरीकों की तलाश करने का आह्वान किया है।

युद्ध के कारण वस्तुओं के नुकसान के परिणामस्वरूप खाद्य कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। विश्व स्तर पर खासकर गरीब देशों में खाद्य सुरक्षा के भविष्य के बारे में अनिश्चितता बढ़ गई है। संकट से निपटने के प्रयास में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन अगले दो दिनों में खाद्य असुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए संयुक्त राष्ट्र से इतर न्यूयार्क में बैठकें आयोजित करेंगे। विदेश विभाग का कहना है कि 2021 में दुनिया भर में 19 करोड़ 30 लाख से अधिक लोगों ने तीव्र खाद्य असुरक्षा का अनुभव किया, जो एक साल पहले की तुलना में 4 करोड़ लोगों की वृद्धि है। वर्ष के अंत तक कम से कम 4 करोड़ लोग गरीबी और खाद्य असुरक्षा में धकेल दिए जाने का अनुमान है।