बड़ी खबर : अमेरिका के विमानवाहक पोत पर फैला कोरोना वायरस, नौसैनिकों के बीच मचा हड़कंप

  • Post By Admin on Apr 01 2020
बड़ी खबर : अमेरिका के विमानवाहक पोत पर फैला कोरोना वायरस, नौसैनिकों के बीच मचा हड़कंप

वॉशिंगटन। अमेरिका के परमाणु ईंधन से चलने वाले विमानवाहक पोत थियोडोर रूजवेल्ट जहाज में सवार करीब 5000 नौसैनिकों में से लगभग 80 लोगों में कोरोनावायरस का परीक्षण सकारात्मक पाये जाने के बाद हड़कंप मच गया है। अधिकारियों ने भी नाम न छापने की शर्त पर बताया कि जहाज पर सभी कर्मियों के परीक्षण के बाद यह संख्या बढ़ने की संभावना है।

जहाज के कप्तान ने एक 4 पेज के पत्र में अपने बीमार नाविकों के जीवन को बचाने और विशाल जहाज पर सवार नौसैनिकों में कोरोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए मजबूत उपाय करने के लिए नौसेना के शीर्ष नेतृत्व से आग्रह किया है। इस पत्र के मिलने की पुष्टि अमेरिकी अधिकारियों ने मंगलवार को की। इस पत्र को सबसे पहले सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल ने प्रकाशित किया था। नौसेना के जहाज में सवार सभी कर्मचारियों की संख्या करीब 5,000 है, जो एक छोटे अमेरिकी शहर की आबादी के बराबर है।

जहाज के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन ब्रेट क्रॉजियर ने लिखा है कि विमान वाहक पोत के पास पर्याप्त संगरोध और अलगाव की सुविधा नहीं है। उन्होंने चेतावनी दी कि मौजूदा रणनीति से कोरोनावायरस के प्रसार की गति धीमी तो हो जाएगी लेकिन वायरस को खत्म करने में विफल रहेगी।

सोमवार को लिखे गये पत्र में उन्होंने "निर्णायक कार्रवाई" करने और जहाज से 4,000 से अधिक नाविकों को हटाकर उन्हें अलग रखने का आग्रह किया। विमान वाहक जहाज के चालक दल के साथ नौसैना के पायलट और अन्य लोग रूजवेल्ट जहाज पर सवार हैं।

जहाज के कैप्टन ने लिखा, “हम युद्ध में नहीं हैं। नाविकों को मरने की जरूरत नहीं है। यदि हमने अभी कार्य नहीं किया तो हम अपनी सबसे विश्वसनीय संपत्ति- अपने नाविकों की देखभाल करने में विफल साबित हो रहे हैं।”

एक सप्ताह पहले नौसेना ने अपने पहले कोरोनोवायरस मामले की सूचना दी थी तब विमान वाहक जहाज प्रशांत महासागर में था। इसके बाद इसे पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी द्वीप गुआम के बंदरगाह में लाया गया।

अमेरिकी नौसेना के कार्यवाहक सचिव थॉमस मोडली ने कहा कि गुआम में नाविकों को जहाज से उतारने के लिए कई दिनों से काम चल रहा था। गुआम के पास पर्याप्त बिस्तर नहीं थे और होटलों का उपयोग करने और टेंट लगाने के लिए स्थानीय सरकार के साथ नौसेना बातचीत कर रही थी।

उन्होंने सीएनएन पर कहा , "हम उस जहाज के कमांडिंग ऑफिसर से असहमत नहीं हैं और हम इसे बहुत ही व्यवस्थित तरीके से कर रहे हैं, क्योंकि यह क्रूज शिप जैसा नहीं है ... उस जहाज में हथियार हैं, उस पर विमान हैं।"

थिओडोर रूजवेल्ट जहाज अमेरिकी सेना के भीतर कोरोनावायरस के प्रसार का नवीनतम उदाहरण है। पेंटागन ने एक बयान में कहा कि मंगलवार तक सक्रिय सैन्य सेवा के 673 सदस्यों में कोरोनोवायरस का परीक्षण सकारात्मक पाया गया।