सोशल मीडिया व वेव पोर्टल पर फेक न्यूज़ चलाने वाले 11 पर मुकदमा दर्ज

  • Post By Admin on May 01 2020
 सोशल मीडिया व वेव पोर्टल पर फेक न्यूज़ चलाने वाले 11 पर मुकदमा दर्ज

बेतिया। पश्चिम चंपारण जिलाधिकारी, कुंदन कुमार ने कहा है कि कोरोना जैसी  विषम परिस्थिति में किसी भी व्यक्ति द्वारा सोशल मीडिया यथा व्हाट्सएप, फेसबुक, वेब पोर्टल, यूट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर फेक न्यूज तथा अफवाह फैलाने की कोशिश की जाएगी तो जिला प्रशासन आईटी एक्ट, एपेडमिक एक्ट तथा अन्य सुसंगत धाराओं के तहत थाने में प्राथमिकी दर्ज कराते हुए कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि जिलेवासी किसी भी प्रकार के अफवाहों पर तनिक भी ध्यान नहीं दें तथा आपसी भाईचारा और सौहार्द बनाये रखें। जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान आदि से संबंधित जानकारी भी शेयर करना गैर कानूनी है। ऐसा करने वाले व्यक्तियों को भी चिन्हित करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्तियों, समूहों के पोस्टो की गहन छानबीन IT सेल द्वारा करायी जा रही है। समाहरणालय में भी सोशल मीडिया पर कड़ी निगाह रखने हेतु सेल का गठन कर दिया गया है जो पल-पल किये जा रहे पोस्टों पर अपनी नजर बनाए हुए है। 

पुलिस अधीक्षक, बेतिया निताशा गुड़िया ने बताया कि जिले में सोशल मीडिया पर फेक न्यूज, अफवाह फैलाने वाले 11 व्यक्तियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की गई है तथा उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाले तत्वों के विरुद्ध भी प्राथमिकी दर्ज करते हुए कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। कोरोना संक्रमण से संबंधित अफवाह फैलाने वाले संबंधित व्यक्ति के विरूद्ध थाना में एफआईआर दर्ज कराते हुए भारतीय दंड विधान, डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट एवं एपेडमिक डिजीज एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा है कि जिलेवासी अफवाहों से बचें तथा ऐसी सूचनाओं एवं अफवाहों के प्रचार-प्रसार का माध्यम नहीं बनें। जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील किया है कि  कोरोना संक्रमण से संबंधित अफवाहों पर ध्यान नहीं दें तथा इसे न फैलाएं।  ऐसी पोस्ट न करें जिसमें किसी वर्ग विशेष की भावनाएं आहत हो। फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम या यूट्यूब एवं ऐसे अन्य किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो रहे अफवाहों को शेयर, रीट्वीट या पोस्ट नहीं करें। अन्यथा आप पर भी जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्रवाई की जाएगी।