गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

  • Post By Admin on Oct 27 2021
गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

सीवान:  जिले के सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए लगातार छह महीने तक प्रारंभिक स्कूलों के शिक्षकों को निष्ठा अभियान के तहत शिक्षा की ट्रेंनिग दी जाएगी। यह ट्रेनिग शिक्षकों को आनलाइन दी जाएगी। कुल छह चरणों में अक्टूबर 2021 से लेकर मार्च 2022 तक आनलाइन ट्रेनिग कार्यक्रम का शिड्यूल्ड जारी कर दिया गया है। इसमें हर फेज के लिए तिथि और विषय के अनुसार कोर्स भी निर्धारित किया गया है। प्रत्येक महीने में कुल दो कोर्स यानी कुल 12 कोर्स की ट्रेनिग दी जाएगी। हर कोर्स के लिए अलग-अलग विषय भी निर्धारित किए गए हैं। शिक्षक इस आनलाइन ट्रेनिग में भाग लेंगे, इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार पहले चरण का प्रशिक्षण 31 अक्टूबर तक चलेगा। इसमें कोर्स वन के तहत बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान मिशन से परिचय और कोर्स टू में दक्षता आधारित शिक्षा की ओर बढ़ना विषय पर ट्रेनिग दी जाएगी। दूसरे चरण का प्रशिक्षण एक से लेकर 30 नवंबर तक चलेगी। इसमें कोर्स तीन के तहत शिक्षकों को समझना कि बच्चे कैसे सीखते हैं और कोर्स चार के तहत विद्या प्रवेश व बाल वाटिका को समझना विषय पर ट्रेनिग दी जाएगी। तीसरे चरण की ट्रेनिग एक से लेकर 31 दिसंबर तक चलेगी। कोर्स दस के तहत प्रारंभिक वर्षों में बहुभाषी शिक्षण विषय पर ट्रेनिग दी जाएगी। वहीं छठवें चरण की ट्रेनिग एक से लेकर 31 मार्च तक चलेगी। कोर्स 11 के तहत एमएलएन के लिए स्कूल लीडरशिप का सु²ढ़ीकरण, अवधारणाएं व अनुप्रयोग और कोर्स 12 के तहत खिलौना आधारित शिक्षा शास्त्र विषय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

चौथे चरण की प्रशिक्षण एक जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक चलेगा। इसमें कोर्स सात के तहत सीखने का आकलन और कोर्स आठ के तहत एमएलएन के लिए अभिभावकों व समुदाय की भागीदारी विषय पर ट्रेनिग दी जाएगी। पांचवें चरण की ट्रेनिग एक से लेकर 28 फरवरी तक चलेगी। कोर्स नौ के तहत टीचिग, लर्निंग व एसेसमेंट में आइसीटी का प्रयोग होगा।

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी, मिथिलेश कुमार ने बताया कि शिक्षकों को बेहतर बनाने के लिए यह ट्रेनिग दी जानी है। ट्रेनिग के बाद बच्चों को बेहतर शिक्षा मिलेगी। प्रशिक्षण को लेकर चरणबद्ध तरीके से शिड्यूल्ड भी जारी कर दिया गया है।