लोक शिक्षा समिति के सचिव ने किया बरहन गोपाल सरस्वती विद्या मंदिर का अवलोकन

  • Post By Admin on Oct 28 2021
लोक शिक्षा समिति के सचिव ने किया बरहन गोपाल सरस्वती विद्या मंदिर का अवलोकन

सीवान:  अखिल भारतीय शिक्षण संस्थान विद्या भारती की उत्तर बिहार प्रांतीय इकाई लोक शिक्षा समिति, बिहार के प्रदेश सचिव मुकेश नन्दन के सीवान विभाग के पांच दिवसीय प्रवास के अंतिम दिन बुधवार को देर शाम सीवान के बरहन गोपाल स्थित महावीरी सरस्वती विद्या मंदिर पहुंचने पर विद्यालय प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष शम्भूनाथ प्रसाद, सचिव सूर्यज्योति वर्मा, उप सचिव राहुल तिवारी एवं प्रधानचार्य वीरेंद्र कुमार मेहता स्वागत किया। मौके पर अध्यक्ष शम्भूनाथ प्रसाद ने प्रदेश सचिव को शॉल भेंटकर सम्मानित किया वहीं विद्यालय उप सचिव राहुल तिवारी जी ने विभाग निरीक्षण फणीन्द्र नाथ झा को सम्मानित किया।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सचिव ने अपने प्रवास के दौरान विद्यालय भवन एवं कक्षा का अवलोकन किया गया तत्पश्चात विद्यालय के आचार्यों के साथ परिचयात्मक बैठक भी की । बैठक में आचार्यों को संबोधित करते हुए सचिव ने सभी आचार्यों से विद्या भारती के लक्ष्य के प्रति समर्पित भाव से कार्य करने, आजादी के अमृत महोत्सव, संस्कृति महोसव एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन हेतु योजना बनाने के लिए मागदर्शन किया।

उन्होंने कहा कि शिक्षा नीति को पूरे तरीके से क्रियान्वित करने के लिए विभाग के बाद अब संकुल स्तर पर भी सभी आचार्यों को प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के 25 महत्वपूर्ण बिंदुओं को आत्मसात करने के लिए आचार्यों को प्रेरित किया। प्रशिक्षण का उद्देश्य आचार्यों को प्रशिक्षित कर पाठ्यपुस्तक शिक्षा के अतिरिक्त कौशल विकास की शिक्षा की ओर अग्रसर करना है। प्रयोगात्मक शिक्षा से भैया/बहन अवगत हो अर्थात भविष्य में अपने रुचि के अनुकूल अर्थकारी शिक्षा ग्रहण करें। और यह तभी संभव हो सकता है जब सभी आचार्य प्रशिक्षित होकर अपने विद्यालयों में भैया/बहानों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देंगे। सचिव ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का मूल उद्देश्य भैया/बहनों को भारत केंद्रित शिक्षा देना है। जो पूर्व की सरकार करने में अक्षम रही वह वर्तमान की सरकार करेगी। अर्थात सभी प्रकार के शिक्षा के मूल में भारत का विकास करना एवं गौरवान्वित करना है।