चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास समाज की आवश्यकता: अतुल कोठारी

  • Post By Admin on Oct 27 2021
चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास समाज की आवश्यकता: अतुल कोठारी

नई दिल्ली: शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास के साथ हरियाणा के जेसी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय और अग्रवाल महाविद्यालय द्वारा चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास तथा वैदिक गणित के प्रमाण-पत्र पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए अनुबंध किया गया है।

अनुबंध के संबंध में जानकारी देते हुए न्यास के राष्ट्रीय सचिव अतुल कोठारी ने बुधवार को बताया कि शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास विश्वविद्यालय को पाठ्यक्रम निर्माण में सहायता करेगा। साथ ही विश्वविद्यालय न्यास द्वारा बनाई गयी पाठ्य सामग्री को विद्यार्थियों को प्रदान करेगा। इस पाठ्यक्रम में 40 प्रतिशता सैद्धांतिक, 40 प्रतिशता कक्षगत गतिविधि तथा 20 प्रतिशत प्रयोजनात्मक कार्य रहेगा।

उन्होंने कहा कि चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास जैसे विषय आज समाज की आवश्यकता है। साथ ही वैदिक गणित जैसे विषय विद्यार्थियों के मन से गणित का भय दूर कर उन्हें गणित में पारंगत बनाते हैं। वैदिक गणित की पद्धति विद्यार्थियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कारगर साबित हुई है। निश्चित ही यह दोनों पाठ्यक्रम विद्यार्थियों के लिए लाभकारी रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास द्वारा चरित्र निर्माण एवं व्यक्तित्व विकास और वैदिक गणित विषय का पाठ्यक्रम कक्षा प्रथम से लेकर कक्षा 12वीं तक तैयार किया गया है। साथ ही इन दोनों विषयों के सर्टिफिकेट कोर्स का पाठ्यक्रम भी न्यास द्वारा तैयार किया गया है, जो देश के सैकड़ों विद्यालय-महाविद्यालय में संचालित है।