इसरो का सेटेलाइट करेगा भारत प्रदक्षिणा कार्यक्रम का कवरेज

  • Post By Admin on May 16 2022
इसरो का सेटेलाइट करेगा भारत प्रदक्षिणा कार्यक्रम का कवरेज

बेगूसराय : आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अनुषांगिक अखिल भारतीय खेल संगठन क्रीड़ा भारती द्वारा 22 मई को होने वाले भारत प्रदक्षिणा कार्यक्रम की जोरदार तैयारी की जा रही है। सबसे बड़ी बात है कि निर्धारित तिथि को सुबह नौ से दस बजे तक इसरो का सेटेलाइट प्रदक्षिणा कार्यक्रम पर फोकस करेगा।

देशव्यापी इस कार्यक्रम को लेकर उत्तर बिहार प्रांत की टीम पूरी तत्परता से लगी हुई है। बेगूसराय जिला की टीम भी कार्यक्रम के प्रांतीय सह संयोजक एवं बेगूसराय के जिला मंत्री रणधीर कुमार के नेतृत्व में जोरदार तैयारी कर रही है। भारत प्रदक्षिणा कार्यक्रम की तैयारी के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ कार्यालय बेगूसराय तथा बड़ी दुर्गा स्थान बीहट में बैठक की गई। बैठक में अधिक से अधिक संख्या में इस कार्यक्रम में शामिल होने का आह्वान खिलाड़ियों से किया गया। बेगूसराय की टीम कार्यक्रम के तहत रथ एवं ध्वज के साथ बिहार के सबसे बड़े भगवती मंदिर बड़ी दुर्गा स्थान बीहट से प्रस्थान करेगी तथा खगड़िया तक के रास्ते में पड़ने वाले सभी महापुरुषों की प्रतिमा एवं शहीद स्थल पर माल्यार्पण किया जाएगा। वहीं, पटना से बेगूसराय आने वाली टीम का भी स्वागत बीहट बड़ी दुर्गा स्थान परिसर में होगा। पटना से आने वाली प्रदक्षिणा टीम के स्वागत के लिए समिति के संयोजक की जिम्मेदारी बुल्लू सिंह एवं नितेश कुमार को दी गई है।

क्रीड़ा भारती के जिला मंत्री रणधीर कुमार ने बताया कि ''मां भारती की अभिनव अर्चना-क्रीड़ा भारती के साथ राष्ट्र की प्रदक्षिणा'' कार्यक्रम का उद्देश्य आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्र की एक साथ मोटरसाइकिल के द्वारा परिक्रमा (प्रदक्षिणा) करना है। पूरे देश में एक साथ एक समय एक दिन 250 से ज्यादा निर्धारित जगहों से मोटरसाइकिल टीम निकलेगी, जो अगले निर्धारित पड़ाव पर जाकर समाप्त होगी। बिहार में यह टीम उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से प्रवेश करेगी जो छपरा में आकर रुकेगी, छपरा की टीम हाजीपुर तक आएगी, हाजीपुर की टीम पटना तक आएगी, पटना टीम बेगूसराय के बीहट तक आएगी तथा बेगूसराय की टीम बीहट से खगड़िया तक जाएगी, खगड़िया की टीम नवगछिया जाएगी, नवगछिया की टीम कटिहार के कुरसेला तक जाएगी, कटिहार की टीम पूर्णियां तक जाएगी और पूर्णिया की टीम दालकोला पश्चिम बंगाल तक जाएगी, जहां से पश्चिम बंगाल की टीम इसे आगे बढ़ाएगी। नवगछिया से भागलपुर की टीम बांका तक तथा बांका की टीम देवघर झारखंड तक जाएगी।

क्रीड़ा भारती उत्तर बिहार प्रांत उपाध्यक्ष-सह-कार्यक्रम के राज्य संयोजक सुमन चंद ने बताया कि पूरे देश में एक ही समय सुबह 8:56 में सभी जगहों से टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। सभी टीमें अपने निर्धारित स्थलों तक जाएगी, हरी झंडी दिखाने से पूर्व मां भारती और क्रीड़ा भारती के आराध्य देव हनुमान जी पूजा अर्चना तथा कार्यक्रम एवं सुरक्षा के निमित्त शपथ के बाद राष्ट्रगीत के साथ कार्यक्रम प्रारंभ होगा। क्रीड़ा भारती के प्रांत अध्यक्ष चंद्रशेखर अधिकारी ने बताया कि उत्तर बिहार प्रांत में छपरा, हाजीपुर (वैशाली), बेगूसराय, खगड़िया, नवगछिया (भागलपुर),कटिहार एवं पूर्णिया जिले में तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रांत मंत्री अमित ठाकुर ने कहा कि क्रीड़ा भारती का यह अभिनव और अनूठा प्रयास मां भारती को समर्पित है। जिसके माध्यम से देश की एकता, अखंडता एवं खेल-खिलाड़ियों के उत्थान का संदेश देने का प्रयास क्रीड़ा भारती कर रही है। कार्यक्रम की संरचना ऐसी बनाई गई है कि भारत एक माला में पिरोए दिख रहा है, साथ ही मध्य भारत में ओम का उच्चारण बनाने की रचना की गई है। उत्तर बिहार प्रांत में सभी स्टार्टिंग पॉइंट पर राज्य संयोजक नियुक्त किए गए हैं, जिनके देखरेख में कार्यक्रम संपन्न होगा।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बेगूसराय जिला कार्यवाह राजू कुमार ने कहा कि क्रीड़ा भारती लगातार कुछ नए कार्यक्रम के साथ खेल-खिलाड़ियों के बीच उपस्थित होती रही है। इससे पूर्व भी 75 करोड़ सूर्य नमस्कार एवं जीजा मां सम्मान समारोह के द्वारा खिलाड़ियों की माताओं को सम्मानित करने का अनूठा कार्यक्रम क्रीड़ा भारती कर चुकी है। संघ के सभी अनुषांगिक संगठनों का अपेक्षित सहयोग मिल रहा है। नगर कार्यवाह अभिनव कुमार ने कहा कि बेगूसराय नगर से भी टीम इस अभियान में शामिल होगी। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, अन्य कार्यक्रमों की भांति यह कार्यक्रम भी बेहतर और सफल रूप से पूर्ण किया जाएगा।