युवाओं ने ठानी है पर्यावरण बचानी है, लगा दिए सैकड़ो पेड़

  • Post By Admin on Jul 25 2021
युवाओं ने ठानी है पर्यावरण बचानी है, लगा दिए सैकड़ो पेड़

समस्तीपुर : बिहार राज्य के समस्तीपुर जिला के उजियारपुर प्रखंड स्थित भगवानपुर देसुआ ग्राम के मिडिल स्कूल मैदान में पर्यावरण बचाव अभियान को लेकर युवाओं ने मुहिम छेड़ा । 

वृक्षारोपण कार्यक्रम के अवसर पर गांव के युवाओं ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया । इस बारे में जानकारी देते हुए मनीष तरुण ने कहा कि विश्व का मौसम विज्ञान प्रकृति के सामने असफल सिद्ध हो रहा है। जहां उत्तर बिहार में भयंकर बाढ़ से मानव परेशान है, तो तो दूसरी तरफ दक्षिण बिहार सुखार की चपेट में स्पष्ट दीख रहा है। लगता है प्रकृति मानव से रुष्ट है। अभी पर्याप्त वर्षा होनी चाहिए थी जैसे 20 वर्ष पूर्व हुआ करती थी । लेकिन जलवायु परिवर्तन के कारण अब ऐसा नहीं हो पा रहा है । पेड़ लगाना न केवल किसान हित में है बल्कि समाज के हित में भी है । ज्यादा पेड़ के कारण गांव को शीतलता देने के साथ ऑक्सीजन भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो सकेगा । वहीं सुमित कुमार ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान आगे भी जारी रहेगा । हम युवाओं का यह धर्म है कि अपने गांव को स्वच्छ सुंदर बनाएं ताकि आने वाली पीढ़ी छांव व स्वच्छ वातावरण को न तरसे । "हमें यह समझना होगा कि पेड़ ही जीवन है ।" सुमित ने कहा "कहावत है अब पछताए होत क्या, जब चिड़िया चुग गई खेत। पर्यावरण असंतुलन के जिम्मेदार हम मानव ही हैं। अतः परिणाम हम मानव को ही भुगतना पड़ेगा। कोरोना वायरस की तीसरी लहर हम मानव को भयभीत किए हुए है। दूसरी लहर में कृत्रिम ऑक्सीजन मिलने में कठिनाई हुआ था, पता नहीं तीसरी लहर में कौन सी आफत सामने आएगी। कुछ भी हो हम मानव को जीवित रहने के लिए शुद्ध प्राकृतिक ऑक्सीजन अनिवार्य है, ऑक्सीजन हम सबको हरे भरे पेड़ से ही मिलते हैं। अतः हरे भरे  पेड़ पौधों को हम मानव नहीं काटें, अपितु वृक्षारोपण एवं संरक्षण का संकल्प लें।"

वृक्षारोपण कार्यक्रम में नीतीश कुमार, चन्दन कुमार, नीरज कुमार, छोटू मिश्रा, दिवाकर कुमार, सुमन कुमार, ऋतिक सिंह, प्रियांशु, अभिनव आनन्द, रजनीश, रोहन कुमार, गौतम, सत्यम, आदित्य, अमन मिश्रा इत्यादि मौजूद रहे ।