प्रति वर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है विश्व यक्ष्मा दिवस

  • Post By Admin on Mar 03 2021
प्रति वर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है विश्व यक्ष्मा दिवस

लखीसराय : भारत सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य सन 2025 तक भारत को टीबी से मुक्त बनाने को लेकर  केंद्र सरकार के द्वारा राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (नेशनल टीबी एलिमिनेशन प्रोग्राम एनटीईपी) चलाया जा रहा है। इसी प्रयास के तहत पूरे देश में टीबी हारेगा, देश जीतेगा अभियान भी चल रहा है। इसी अभियान को जनांदोलन के रूप में चलाए जाने को लेकर प्रयास तेज किए जा रहे हैं। इसके तहत मार्च के महीने में जिले के सभी प्रखंड मुख्यालय पर केयर इंडिया के सहयोग से तिथि निर्धारित कर टीबी मरीज सपोर्ट ग्रुप मीटिंग के माध्यम से निर्वाचित जनप्रतिनिधियों, धार्मिक संस्थाओं के प्रमुखों, टीबी चैंम्पियन, ट्रीटमेंट सपोर्ट के साथ ही प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सुविधाओं, निक्षय पोषण योजना के बारे में जानकारी दी जानी है। 

टीबी पेशेंट स्पोर्ट ग्रुप मीटिंग
उन्होंने बताया कि 24 मार्च को विश्व यक्ष्मा दिवस मनाया जाता है। इसको देखते हुए पूरे मार्च महीने तक केयर इंडिया की जिला टीम के सहयोग से जिले के सभी प्रखण्ड मुख्यालय पर टीबी पेशेंट स्पोर्ट ग्रुप मीटिंग के माध्यम से निर्वाचित जनप्रतिनिधि, धार्मिक संस्थाओं के प्रमुख, टीबी चैंपियन, ट्रीटमेंट सपोर्ट के साथ ही प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों जैसे मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी, बीडीओ, सीडीपीओ, बीआरपी, बीईओ, एचएम, एमओ आयुष एचडब्ल्यूसी के साथ राष्ट्रीय यक्ष्मा उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत सुविधाओं और निक्षय पोषण योजना के बारे में जानकारी दी जानी है।
बैठक आयोजित करने को लेकर तैयारियां शुरू
जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. पीसी वर्मा ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के राज्य यक्ष्मा कार्यक्रम पदाधिकारी के द्वारा मार्च के महीने में जिले के सभी प्रखंड मुख्यालय पर केयर इंडिया के सहयोग से टीबी हारेगा, देश जीतेगा अभियान के तहत प्रचार-प्रसार के लिए टीबी मरीज सपोर्ट ग्रुप मीटिंग आयोजित करने के सम्बंध में एक पत्र प्राप्त हुआ है। इसके तहत बैठक आयोजित करने को ले तैयारियां शुरू कर दी गई है।