प्याज उत्पादन में चौथा स्थान बिहार के कृषि विकास को दर्शाता है: अमरेन्द्र प्रताप सिंह

  • Post By Admin on Dec 07 2021
प्याज उत्पादन में चौथा स्थान बिहार के कृषि विकास को दर्शाता है: अमरेन्द्र प्रताप सिंह

पटना:  बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा है कि राज्य ने चालू वित्तीय वर्ष में 13 से 14 लाख टन प्याज उत्पादित कर बिहार का गौरव बढ़ाया है। ऐसा होना राज्य के कृषि विकास का भी रिचायक है।

कृषि मंत्री ने कहा कि बिहार ने देश में प्याज उत्पादन में चार फीसदी योगदान कर रिकॉर्ड कायम करते हुए पूरे देश में चौथा स्थान हासिल किया है। यह बिहारवासियों के लिए गौरव की बात है। बिहार अब कृषि के हर क्षेत्र में देश के साथ कंधा से कंधा मिला कर खड़ा है।

श्री सिंह ने कहा कि बिहार में आए दिन प्याज की किल्लत की खबरें सामने आती रहती हैं। इसी बीच बिहार ने चालू वित्तीय वर्ष में 13 से 14 लाख टन प्याज उत्पादित कर बिहार का गौरव बढ़ाया है। चालू वित्तीय वर्ष में बिहार में सबसे अधिक प्याज उत्पादन नालंदा और पटना जिले में हुआ है। वर्तमान समय में प्याज की काफी डिमांड है और बिहार का प्याज पड़ोसी देश बांग्लादेश में भी निर्यात किया जा रहा है। बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने आज यहां खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि जिस तरह से बिहार में प्याज़ का उत्पादन बढ़ता जा रहा है, यह बिहार में कृषि के विकास को दर्शाता है। सरकार इस उत्पादन को और अधिक बढ़ाने को पूरा प्रयास करेगी ताकि बिहार देश में कृषि के क्षेत्र में अपना परचम लहरा सके। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ये पूरा प्रयास करेगी की प्याज उत्पादन करने वाले किसानों को ज़्यादा से ज़्यादा फ़ायदा हो। इसके लिए बड़े पैमाने पर प्रोसेसिंग और भंडारण क्षमता बढ़ाई जाएगी ताकि किसानो का प्याज बर्बाद ना हो। इसके साथ साथ इस समय बिहार के दो ज़िले पटना और शेखपुरा को जोड़ा गया है। बाद में इस क्षेत्र में जैसे-जैसे काम बढ़ेगा, राज्य के अन्य जिलों में भी इस कारोबार को बढ़ाया जायेगा ।