एसकेएम सरकार ने सोमवार को विधानसभा में पेश किया अपना पहला बजट

  • Post By Admin on Jul 30 2019
एसकेएम सरकार ने सोमवार को विधानसभा में पेश किया अपना पहला बजट

गंगटोक :  सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) सरकार ने सोमवार को सिक्किम विधानसभा में अपना पहला बजट पेश किया। आज से शुरू हुए पांच दिवसीय बजट सत्र में मुख्यमंत्री तथा वित्त, राजस्व एवं व्यय विभाग के प्रभारी मंत्री प्रेम सिंह तमांग ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के 8888 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। सदन में पेश बजट पर कल अधिवेशन के दूसरे दिन चर्चा होगी। एसकेएम सरकार ने अपनी पूर्व घोषणा के अनुरूप आज सदन में श्वेत पत्र भी जारी किया। 1 और 2 भाग में जारी किया गया श्वेत पत्र पूर्व सरकार के व्यय प्रतिबद्धता और उधारी तथा राजस्व संभावनाओं पर आधारित है। आज सदन में तीन संशोधन विधेयक पेश किया गया। 

मुख्यमंत्री तथा वित्त, राजस्व एवं व्यय विभाग के प्रभारी मंत्री प्रेम सिंह तमांग ने 'सिक्किम कोर्ट फीस एंड स्टैंप्स आन डकुमेंटस (संशोधन) बिल', राज्य परिवहन विभाग मंत्री संजीत खरेल ने 'सिक्किम मोटर वाहन कराधान (संशोधन) विधेयक और राज्य कानून, विधान एवं संसदीय मामले मंत्री कुंगा नीमा लेप्चा ने 'सिक्किम लोकायुक्त (संशोधन) विधेयक पेश किया। उक्त संशोधन विधेयकों पर आगामी बजट अधिवेशन में बहस होगी। 

वहीं दूसरी ओर आज विपक्षी दल सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के विधायक सदन में अनुपस्थित रहे। विधानसभा अध्यक्ष एलबी दास ने सदन में एसडीएफ के अनुपस्थित सदस्यों का नाम पढ़कर सुनाया। उन्होंने कहा कि अनुपस्थित सदस्यों ने सदन को अपनी अनुपस्थिति के बारे जानकारी नहीं दी है। उल्लेखनीय है कि विपक्षी एसडीएफ पार्टी ने बजट अधिवेशन का बहिष्कार करने की घोषणा की है।