स्वास्थ्य विभाग में निकली बम्पर वेकेंसी, जानें आवेदन की तारीख

  • Post By Admin on Jul 30 2022
स्वास्थ्य विभाग में निकली बम्पर वेकेंसी, जानें आवेदन की तारीख

पटना : बिहार के स्वास्थ्य विभाग में अलग-अलग पदों के लिए बम्पर वेकेंसी निकलने वाली है। आय दिन बिहार के सरकारी अस्पतालों की बदहाली की खबर सामने आती रहती है। इन कमियों को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का निर्णय लिया है। इसके लिए  स्वास्थ्य विभाग जल्द ही 12,771 पैरामेडिकल और तकनीकी कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने शुक्रवार को कहा कि विभाग ने स्वास्थ्य कर्मियों की नियुक्ति के लिए बिहार तकनीकी सेवा आयोग ( बीटीएससी ) को अपनी मांग भेजी है, जिसने बदले में इन रिक्तियों को भरने के लिए एक विज्ञापन जारी किया है। पांडेय ने कहा कि इन पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन 1 अगस्त से 2 सितंबर तक प्राप्त होंगे। बीटीएससी की ओर से नियुक्त किए जाने के बाद इन कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के विभिन्न अनुमंडल और जिला अस्पतालों में तैनात किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 'रिक्तियों में 10,709 महिला एएनएम, 804 एक्स-रे तकनीशियन, 1,096 ऑपरेशन थिएटर सहायक और 163 ईसीजी तकनीशियन शामिल हैं।' एएनएम की भर्ती से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिलेगी। दूसरी ओर, उप-ब्लॉक स्तर और जिला स्तर की स्वास्थ्य सुविधाओं में तकनीशियनों का बहुत सहयोग होगा। इन भर्तियों के अलावा अस्पताल प्रबंधकों, जिला योजना समन्वयकों, तपेदिक पर्यवेक्षकों और सामुदायिक स्वास्थ्य प्रबंधकों की नियुक्ति की औपचारिकताएं भी जल्द ही पूरी कर ली जाएंगी।